BREAKINGCHANDIGARHDOABAHOSPITALSJALANDHARKAPURTHALAMAJHAMALWAPUNJAB

जालंधर के इस निकटवर्ती शहर में डायरिया का कहर : महिला सहित बच्चे की मौत, सरकारी अस्पताल पहुंचे 53 मरीज, पानी की सेंपलिंग शुरु

जालंधर (हितेश सूरी) : जालंधर के निकटवर्ती शहर कपूरथला में बीते दिनों नगर निगम कर्मियों की हड़ताल के चलते जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे होने की समस्या के बाद अब शहर के कुछ क्षेत्रों से डायरिया फैलने की खबर है। बीते तीन दिनों में सिविल अस्पताल में डायरिया से पीड़ित 53 मरीज भर्ती हो चुके है। बताया यह भी जा रहा है कि, इस बीमारी के चलते एक महिला तथा एक 4 वर्ष के बच्चे की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। सिविल सर्जन डॉ. सुरिंदरपाल कौर ने डायरिया से पीड़ित 53 मरीजों की पुष्टि करते हुए बताया कि अब उनके पास सिर्फ पांच मरीज डायरिया से पीड़ित भर्ती हैं। जिनका उपचार किया जा रहा है। बाकि सभी को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है।

वहीं दूसरी तरफ प्रभावित क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग तथा नगर निगम की टीम पानी की जांच के लिए कार्रवाई कर रही है।सिविल सर्जन ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा प्रभावित क्षेत्रों में पानी के टेंकरों द्वारा पानी की सप्लाई दी जा रही है। प्रभावित क्षेत्रों से पानी के सेंपल लेकर भी जांच के लिए भेजे गए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि अभी तक डायरिया से एक महिला की मौत हुई है।

हालांकि आज एक 4 वर्ष के बच्चों की हुई मौत संदिग्ध है। उसकी मौत डायरिया से हुई है या फिर कोई और वजह है, इसकी जांच की जा रही है। बता दें कि शहर के कुछ क्षेत्रों में डायरिया की दस्तक के बाद जिला प्रशासन सक्रिय हो गया है। डीसी ने सिविल सर्जन व डाक्टरों से मीटिंग कर जल्द से जल्द बीमारी पर काबू पाने के लिए हिदायतें जारी कर दी है। SMO डा. संदीप धवन ने कहा कि माना जा रहा है कि शहर के बक्करखाना चौक, मेहताबगढ़, सुंदर नगर व मेंहदी चौक के आसपास कूड़े के ढेर तथा बारिश का पानी मिक्स होकर घरों के नलों में चला गया। जिस कारण डायरिया से लोग प्रभावित हुए हैं। दूसरी तरफ, नगर निगम की कमिश्नर अनुपम कलेर के अनुसार उक्त क्षेत्र से कूड़ा लिफ्ट किया गया है। पानी की सप्लाई बंद कर दी गई है तथा पीने वाले पानी के टैंकर भेज दिए गए है। चारों मोहल्लों के कुछ घरों से पानी के सेंपल भी लिए गए है। जानकारी के अनुसार सिविल अस्पताल में बीतें 3 दिनों में अचानक डायरियां के मरीज इलाज के लिए भर्ती होने शुरु हो गए। डायरिया से पीड़ित कुछ मरीजों का एमरजेंसी में इलाज किया गया। जबकि कुछ मरीजों को वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है। डायरिया के मरीज बक्करखाना चौक, मेहताबगढ़, सुंदर नगर व मेंहदी चौक से आए है। जिनमें से राजिंदर कौर, रजवंत कौर, मनजीत कौर, निशा, हरप्रीत कौर, कुलविंदर कौर तथा गुरप्रीत सिंह की हालत गंभीर थी लेकिन अब बेहतर है। सिविल सर्जन डॉ सुरिंदरपाल कौर ने बताया कि डायरिया से पीड़ित बीतें दिनी एक महिला मरीज सिविल में भर्ती हुई थी। जिसने पहले किसी मेडिकल स्टोर से दवाई लेकर इलाज करवा रही थी। लेकिन जब उसकी हालत बिगड़ गई तो उसके परिजन इलाज के लिए सिविल अस्पताल ले आए। जहां इलाज दौरान उसकी मौत हो गई। वहीं आज सूंदर नगर के साथ लगते मोहल्ले में एक 4 वर्ष के बच्चे की मौत संदिग्ध परिस्थितियों में होने की खबर है। इसकी जांच की जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!