BREAKINGCHANDIGARHDOABAJALANDHARMAJHAMALWAPUNJAB

RC की माडिफिकेशन प्रकिया शुरु, कोरोना के चलते पिछले 6 से माह थी बंद
4 जून तक आनलाईन कर सकते संशोधन वर्ना होगा चालान
पहले से सरल की गई माडिफिकेशन की प्रक्रिया : STC

जालंधर (हितेश सूरी) : कोरोना के चलते पिछले 6 माह से बंद पड़ी RC मोडिफिकेशन राज्य के परिवहन विभाग द्वारा शर्तों के साथ दो दिन पहले खोल दी गई है। यदि आपके पास टू-व्हीलर या फिर फोर-व्हीलर वाहन है ताे सरकार के वाहन एप्लीकेशन एप पर जाकर चेक कर लीजिए। क्योंकि हाे सकता है आपके वाहन की RC, एड्रेस और रजिस्ट्रेशन में कुछ न कमी हाे। इसके लिए स्टेट ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने पिछले 6 माह से बंद पड़ी RC मोडिफिकेशन शर्तों के साथ दो दिन पहले ही खोल दी है।

अब 4 जून तक RC में संशोधन, वाहन एप्लीकेशन में पंजीकरण नंबर न मिलने, रजिस्ट्रेशन नंबर किसी अन्य के नाम पर दर्शाता है तो उसे ठीक करा सकते हैं। वाहन मालिक www .parivahan .gov.in वेबसाइट पर जाकर या फिर mparivahan एप अपने माेबाइल पर डाउनलोड करके जून तक वाहनों के दस्तावेजों काे खुद ही ऑनलाइन सबमिट करके सभी प्रकार के डिटेल्स चेक कर सकते हैं। निर्धारित समय बीत जाने के बाद ऑनलाइन चेकिंग में यदि कोई कमी मिलती है ताे वाहन का चालान हाे जाएगा। बता दें कि राज्य में 1.19 कराेड़ छाेटे बड़े वाहन हैं। इस बाबत जालंधर के RTA बरजिंदर सिंह का कहना है कि यह सुविधा केवल उन वाहनों के लिए है, जो मोटर वाहन अधिनियम,1988 के तहत पंजीकृत हैं। पंजाब सरकार के पोर्टल पर ऑनलाइन होने के बाद ये वाहन को भारत सरकार के वाहन वेबसाइट से सीधे जुड़ जाएंगे।

[highlight color=”red”]पहले से सरल की गई माडिफिकेशन की प्रक्रिया : STC[/highlight]

स्टेट ट्रांसपोर्ट कमिश्नर, अमरपाल सिंह ने बताया कि पहले से मॉडिफिकेशन प्रक्रिया को आसान किया गया है। पहले आवेदक को चार पेज का फॉर्म भरना पड़ता था, उसे भी कम किया गया है। आवेदक ने जो करेक्शन करने हैं, उस संबंधी फॉर्म डाउनलोड कर उसे भरना होगा और उसकी स्कैन कॉपी ईमेल करनी होगी।

ऑनलाइन ऐसे करें करेक्शन :-

1. यदि आपके वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं आ रहा है www.punjabtransport.org या फिर https://vahan.parivahan gov.in/vahanservice/vahan/ui/otherservices/ Selfbacklog.xhtml पर आवेदन करें।

2. यदि एप पर जाकर ऑनलाइन देखने पर आरसी नंबर सही नहीं ताे www.punjabtransport.org पर उपलब्ध दस्तावेजाें काे स्कैन करके निर्धारित प्रोफार्मा में भरकर duplicatenumber21@gmail.com पर ऑनलाइन आवेदन करें।

3. इसके साथ ही यदि एप पर वाहन मालिक का काेई डिटेल्स गलत है ताे उसे www.punjabtransport.org पर उपलब्ध करेक्सन दस्तावेजाें के प्रोफार्मा काे स्कैन करके rcmodify21@gmail.com पर ऑनलाइन आवेदन भेज सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!